Last Updated on Thursday, October 22, 2015

Adsense account approved kaise kare | Get approval for Adsense in Hindi

अगर आप एडसेंस (Adsense) का खाता (Account) खोलना (open / approval) चाहते हैं तो आपको कुछ बातों का विशेष रूप से ध्यान रखना होगा।

1. सबसे पहले तो आप कुछ जरुरी पेज बना लें। जैसे About, Contact, Privacy policy, Terms of service वाले पेज बना लेन. एवं उनमे सही जानकारी दे।
2. एडसेंस (Adsense) ने कुछ जरुरी terms अपने ब्लॉग (Blog) पर पोस्ट की है जिसे आप सीधे सर्च करके पढ़ सकते है और में उसके ही बारे में बताना चाहूंगा कि आप अच्छा और इंटरेस्टिंग लेख लिखें न कि ऐसा कोई कंटेंट लिखे जो की अप्रिय हो जैसे - ड्रग्स, नशा से जुड़ा हुआ (जैसे - सिगरेट, शराब या अलकोहल आदि), आप ऐसा सामग्री (content) भी नहीं लिखें जिसमे किसी व्यक्ति, जगह या प्रांत के बारे में कुछ गलत या भड़काऊ भाषा का उपयोग हुआ हो।
3. अगर आपके कंटेंट सही है एवं एडसेंस की टर्म्स को मानता है तो इसका ये मतलव नहीं की आपको Google Adsense का Approval आसानी से मिल ही जायेगा। इसके लिए आपको 6 महीने तक की प्रतीक्षा करनी पड़ सकती है इसके साथ ही साथ अगर आपका कंटेंट सही है लेकिन कोई विजिट नहीं आती तब भी आपका अड़संसे अकाउंट approved नहीं हो पायेगा। इसलिए सही होगा की आप ऐसा कंटेंट लिखे जिसके द्वारा आपके ब्लॉग या वेबसाइट पर reader's आये।
4. विजिट - अगर आपकी साइट पर एक दिन में 50 या इसके आस-पास भी विजिट आती है तो आप सीधे आपली कर सकते है।
5. सुन्दर डिज़ाइन - अगर आपकी वेबसाइट पर सबकुछ सही है लेकिन वेबसाइट की टेम्पलेट (Template) या थीम (Theme) अच्छी नहीं है तो अप्लाई करने से पहले उसे अच्छी कर लें। इसके लिए आप फ्री theme या template  का भी उपयोग कर सकते है।
6. Content की कमी - अगर आप सही कंटेंट लिख रहे है लेकिन बहुत छोटा कंटेंट लिख रहे तो इस सही करेक्यूंकि काम से काम300 शब्दों का कंटेंट लिखें।
7. Copy / Paste Content - अगर आप अपनी वेबसाइट या ब्लॉग पर किसी अन्य साइट से कंटेंट को कॉपी करके अपनी साइट पर पेस्ट कर रहे है तो भी गलत है और आपकी साइट को 100%  Google Adsense से approval नहीं मिलगा। इसलिए अपना content खुद लिखे अगर आप चाहे तो कोई भी विषय पर content लिख सकते है भले ही उसके बारे में पहले से किसी और साइट पर लिखे हो। बस ध्यान रहे की आपका कंटेंट मिलता जुलता न हो बस आप कंटेंट अपने शब्दों में लिखे।  यही सबसे अच्छा तरीका है।
8. भाषा - आप अपनी साइट पर किसी भी भाषा में लिख सकते है जो एडसेंस द्वारा approved हो। आप हिंदी भाषा का भी प्रयोग कर सकते यही क्यूंकि अद्सेंसे द्वारा हिंदी भाषा को अप्रूवल मिल चूका है वो भी साल 2015 से।
9. URL या Domain - आप अपनी साइट के लिए पहले से ही domain खरीद लें जैसे .com, .org, .net आदि पर।

मित्रों, Website या Blog banakar आप सही शुरुआत कर सकते है इसके लिए सबसे सही blogger ही रहेगा। इसके साथ ही साथ आप अपनी website अच्छे से चलना चाहते है तो सिर्फ कंटेंट पर ध्यान दीजिये। थोड़ी देर लग भी सकती है लेकिन आपको Google Adsense Account का approval मिल ही जायेगा। 

1 comment: