Last Updated on Wednesday, October 21, 2015

Blog ya Website banaye Free me Wordpress or Blogger par

नमश्कार मित्रों, आज इस लेख में आपको में बताऊंगा की Blog ya website kaise banate hai. वेबसाइट बनाने के लिए आपको सिर्फ साधारण जानकारी वो भी हिंदी (Hindi) की आवश्यकता होती है जो इस लेख में आपको दी जाएगी।

WordPress par website banaye
WordPress par website के लिए आपके पास किसी (hosting company) होस्टिंग कंपनी से सर्वर (server) या जगह (space) खरीदना होगा जिसके माध्यम से आप अपनी वेबसाइट आसानी से बना सकते है।
वेबसाइट बनाये के लिए में आपको bluehost से server खरीदने के लिए प्राथमिकता देना चाहूँगा।सर्वर के साथ ही आपको मुफ्त डोमेन (free  domain) भी मिल जायगे। अगर देखा जाये तो WordPress की जानकारी बहुत ज्यादा है जोकि इस आर्टिकल में नहीं लिखी जा सकती पर इस लेख में मैं कुछ लिंक्स शेयर करना चाहूंगा जो WordPress par website banane ke लिए बेहद जरुरी होंगे।

Blogger par website banaye
ब्लॉगर पर ब्लॉग या वेबसाइट बनाने के लिए आपको बेहद ही आसान तरीका अपनाना है जो में नीचे बताने जा रहा हूँ।
सबसे पहले तो आप अपना अकाउंट जीमेल (Gmail account bana liyjiye) पर बना लीजिये।
अकाउंट बनने के बाद blogger.com पर जाइये एवं पुनः जीमेल अकाउंट से लोगिन करिये। लोगिन करते साथ ही आपको नई ब्लॉग बनाने के लिए ऑप्शन दिखेगा जिससे के बाद आपको सिर्फ दिए निर्देशों का पालन करना है उसके बाद आप स्वतः ही अपने ब्लॉग या वेबसाइट blogger.com पर बना लेंगे।
जी हां में जनता हूँ की ब्लॉगर पर ब्लॉग या वेबसाइट बनाये के लिए ये जानकारी कम हो सकती है। इसलिए में यहाँ कुछ लिंक्स देता हु जिसके मध्यम से आप को blogger par free website banane me बेहद आसानी होगी। 

No comments:

Post a Comment